किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन योजना 2024: 3 लाख का ऋण मात्र 4% ब्याज दर पर, आवेदन, दस्तावेज, विस्तृत जानकारी देखें !

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन योजना 2024: किसानो को अक्सर कृषि कार्य के लिए पैसो को जरूरत पड़ती रहती है। जिस कारण उन्हे कही न कही से पैसो का इंतजाम करना पड़ता है जिस करना सरकार ने किसानो के फायदे के लिए ‘किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन योजना’ को शुरू किया है यदि आप भी ऐसे किसान है जिन्हे अब तक इस योजना के बारे मे कोई जानकारी नही है, तो शायद आप इस योजना का लाभ न ले पाएं यदि आप एक किसान है तो आपको इस योजना के बारे मे जरूर जानकारी होनी चाहिए क्योंकि यह योजना खास किसानो के लिए ही शुरू की गई है। 

kisan credit card yojana
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से आप कभी भी अपनी जमीन गिरवी रखकर कम ब्याज पर खेती के लिए लोन ले सकते है इस लोन को आम तौर पर किसान क्रेडिट कार्ड या ग्रीन कार्ड भी कहा जाता है, केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना केवल किसानो के लिए ही बनाई गई है, आज के इस आर्टिकल मे हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी समस्त जानकारी प्रदान करने वाले है जिसकी मदद से आप इस योजना के तहत आसानी से लोन ले सकते है जिसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन योजना क्या है?

किसान क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का ऋण यानि लोन है, जिसे किसानो को बैंको द्वारा सस्ते ब्याज मे उप्क्लब्ध कराया जाता है, इस योजना को भारत सरकार, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एंव नाबार्ड द्वारा मिलकर 1998 मे शुरू की गई थी जिसे किसान क्रेडिट कार्ड का नाम दिया गया। यदि आपने पहले कभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन नही लिया है तो आप अपने नजदीकी बैंक जाकर अपने जमीन के कागज जमा करके व कुछ अन्य औपचारिकता पूरी करके कृषि के लिए ऋण ले सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022-23 मे किसानो को मात्र 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपए तक का लोन  उपलब्ध कराया जाता है, इस योजना से 4% ब्याज पर लोन लेने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, जिनके बारे मे हमने नीचे आर्टिकल मे बताया है इसलिए KCC योजना से संबधित और जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन योजना के बारे मे विवरण 

योजना का नाम किसान क्रेडिट कार्ड योजना 
किसने शुरू की केंद्र सरकार ने 
कब शुरू हुई सन्न 1998 
लाभार्थी भारत के किसान 
उद्देश्य कम ब्याज दर मे किसानों को लोन उपलब्ध करवाना 
ऋण राशि 3 लाख रुपए तक (नोट – 3 लाख से अधिक राशि पर ब्याज दर बढ़ जाएगी)
ब्याज दर 7% (3 लाख रुपए तक)

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन योजना के लाभ 

1. किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना की शर्ते बैंको मे मिलने वाले सरकारी लोन के मुक़ाबले काफी आसान है। 

2. किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना मे मिलने वाले लोन पर ब्याज दूसरे लोनों के मुक़ाबले काफी कम है। 

3. किसान क्रेडिट कार्ड का सबसा बड़ा फायदा तो यह है की किसानो को साहूकारों से छुटकारा मिल गया, क्योंकि साहूकारों द्वारा  किसानो पर काफी लंबे समय से शोषण किया गया है। 

4. किसान क्रेडिट कार्ड योजना मे किसानो को काफी कम ब्याज पर लोन मिल जाता है जिससे उन्हे साहूकारों से लोन लेने की कोई जरूरत नही है। 

5. किसान क्रेडिट कार्ड बनने से किसान अपने खेतो की जुताई, फसलों की सिंचाई समय से कर पाते है, जिससे उनके उपज मे काफी वृद्धि हुई है। 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन योजना मे ब्याज कितना होता है?

किसान क्रेडिट कार्ड इन्टरेस्ट रेट: यदि आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन लेते है, तो आपको इसकी ब्याज दरों के बारे मे जरूर पता होना चाहिए और आपको ध्यान रखना होगा की आप ने किस दिनांक को लोन लिया है जिस दिनांक पर आप लोन लेते है उससे 1 वर्ष पूरा होने से पहले ही आपको लोन का भुगतान ब्याज समेत कर देना है ऐसा करने से आप अगले ही दिन से पुन: लोन लेने के लिए पात्र हो जाते है। 

यदि आप ऐसा करते है तो आप सरकार की द्वारा 3 लाख रुपए तक के लोन मे 3% की ब्याज मे छूट मिल जाती है जिस कारण इसे देख का सबसे लोन कहा जाता है किसान क्रेडिट कार्ड पर कुल 9% की ब्याज दर होती है जिसमे 2% की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है इसके अलावा यदि आप साल पूरा होने से पहले ही लोन चुका देते है तो आपको 3% की प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। 

किसान क्रेडिट कार्ड की अवधि 

किसान क्रेडिट कार्ड एक ओवरड्राफ्ट की तरह काम करता है, जिसमे आप जब चाहे पैसा जमा कर सकते है और जब चाहे निकाल सकते है जब आपका पैसा निकलेगा तब आपको ब्याज देना पड़ेगा किसान क्रेडिट कार्ड 5 वर्ष के लिए दिया जाता है 5 वर्ष बाद आप ब्याज जमा कर पुन: नवीनीकरण करवा सकते है। 

ओवरड्राफ्ट क्या होता है? 

ओवरड्राफ्ट बैंक द्वारा अपने ग्राहको को दिया जाने वाला ऐसा लोन होता है, जिसमे ग्राहक के खाते मे पैसे नही होने पर भी पैसे निकाल जाते है इसमे एक फिक्स ओवरड्राफ्ट लिमिट निर्धारित की जाती है और इस लोन की ऋण सीमा बैंको पर निर्भर करती है। जब आप पैसा निकलेंगे तब आपको ब्याज समेत चुकाना भी होगा। 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ 

1. आधार कार्ड 

2. पैन कार्ड 

3. बैंक खाता पासबूक 

4. आय प्रमाण पत्र 

4. निवास प्रमाण पत्र 

5. जाति प्रमाण पत्र 

6. जमीन के दस्तावेज़ 

7. मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज़ फोटो 

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

1. KCC लोन अप्लाई करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा मे जाना होगा।

2. वहां जाकर आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।

3. इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना है।

4. अब मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को को आवेदन फॉर्म मे सलग्न करना है।

5. अंत मे आपको अपने आवेदन फॉर्म को अपने बैंक मे जमा करवा देना है।

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप किसान क्रेडिट हेतु आवेदन कर सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

PM Kisan Beneficiary List 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon