घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन? यहाँ देखें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Aadhar Card me Mobile Number Kaise Jode : जैसा कि आप सभी को पता होगा आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आज के समय में हर एक काम में जरूरी होता है। चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो, कोई सरकारी दस्तावेज बनवाना हो या किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो हर एक काम के लिए आधार कार्ड हमारे लिए एक जरूरी दस्तावेज है और इस आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना भी बेहद जरूरी है।

Aadhar Card me Mobile Number Kaise Jode | आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

क्योंकि आधार ओटीपी कई कामों में उपयोगी होता है। अगर आपका आधार कार्ड अभी तक मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आपको कई सारे कामों में बाधा आ सकती है। इसलिए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने का ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका बताने वाले हैं। अगर आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें? इसकी जानकारी नहीं है तो कृपया आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक क्यों करें?

Aadhar Card Me Mobile Number Link होना बेहद जरूरी है। आधार से संबंधित विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। जैसा कि आप जानते होंगे विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए भी आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की मांग की जाती है क्योंकि ओटीपी आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।

Join Our WhatsApp Group!

इससे किसी भी योजना का लाभ आप सुरक्षित रूप से प्राप्त कर सकते हैं। सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए भी आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है यानि आधार से लिंक मोबाइल नंबर विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी है।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से कैसे जोड़ें ऑफलाइन?

अगर आप आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिया गया ऑफलाइन तरीका अपना सकते हैं –

  • अपने आधार कार्ड को मोबाइल से जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट या अपडेट सेंटर पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर आधार से जोड़ने के लिए आधार एनरोलमेंट फॉर्म की मांग करनी होगी और उसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म में सारी जानकारी दर्ज करके उसे सबमिट करना होगा और ऑथेंटिकेशन के लिए बायोमेट्रिक देना होगा।
  • इसके पश्चात फीस का भुगतान करना होगा, फिर आपको एग्जीक्यूटिव की तरफ से एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप प्राप्त होगा, इस स्लिप में आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर यानि कि यूआरएल दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप आधार अपडेट की स्थिति ट्रैक कर पाएंगे।
  • आपको बता दें कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद आपको दूसरा आधार कार्ड नहीं लेना होगा, एक बार जब आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा तो आपको आधार संबंधित विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आधार ओटीपी प्राप्त होना शुरू हो जाएगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ऑनलाइन? (Aadhar Card me Mobile Number Kaise Jode)

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करना होगा –

  • सर्वप्रथम आपको इंडियन पोस्टल सर्विस की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी बुनियादी जानकारी इंटर करनी होगी।
  • फिर आपको नीचे की तरफ स्क्रॉल करके “PPB- Aadhaar Service” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आधार लिंकिंग करने के लिए UIDAI-मोबाइल/ई-मेल को सेलेक्ट करना होगा।
  • सारी जानकारी दर्ज कर लेने के बाद “रिक्वेस्ट” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके द्वारा रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा फिर आपको “कंफर्म सर्विस रिक्वेस्ट” पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा जिससे आप आवेदन की स्थिति ट्रैक कर पाएंगे।
  • सारी जानकारी सबमिट हो जाने के बाद आपकी रिक्वेस्ट नजदीकी डाकघर में भेज दी जाएगी, इसके पास सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण होगी और अधिकारी आपके पते पर आकर मोबाइल बायोमेट्रिक डिवाइस के द्वारा सत्यापन प्रक्रिया पूरी करेंगे जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर दिया जाएगा।

5 साल से छोटे बच्चों के लिए Blue Aadhar Card बनवाना है जरुरी

आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार नंबर को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए आपको केवल आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी की आवश्यकता होगी, इसके अतिरिक्त आपसे किसी भी प्रकार के दस्तावेजों की मांग नहीं की जाएगी।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए फीस

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करते समय आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा लेकिन अगर आप आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को बदलना चाहते हैं तो आपको ₹50 का भुगतान करना होगा। इसके अलावा ऑनलाइन प्रक्रिया में अधिकारी जब बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आपके घर पर आएगा तो वह भी सेवा शुल्क ले सकता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment