PM Kaushal Vikas Yojana Training & Certificate 2024 : बेरोजगार युवाओं को मिल रहा ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट के साथ 8000 रूपये, ऐसे करे आवेदन

PM Kaushal Vikas Yojana Training & Certificate 2024 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा देश के बेरोजगार नागरिको के लिए पीएम कौशल विकास योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि वे अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार प्राप्त करके देश के विकास में अपने भागीदारी निभा सकें। इस योजना का लाभ खासतौर पर उन नागरिकों को दिया जा रहा है जिनके पास किसी भी प्रकार का कौशल नहीं है।

PM Kaushal Vikas Yojana Training & Certificate
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

PMKVY योजना के तहत लाभार्थियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। योजना के तहत अब तक 3 चरण पूरे हो चुके हैं जिनके तहत लाभार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है और अब पीएम कौशल विकास योजना के तहत चौथा चरण (PMKVY 4.0) भी शुरू हो चुका है। अधिक जानकारी के लिए आगे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को ध्यान से पढे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

पीएम कौशल विकास योजना एक प्रशिक्षण योजना है जिसके तहत बेरोजगारों को मुफ्त में विशेष कोर्स प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि बेरोजगार नागरिक प्रशिक्षण प्राप्त करके आय का साधन स्थापित कर सकें और देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें। सरकार द्वारा संचालित इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी की दर को कम करके देश का विकास करना है। देश में ऐसे कई नागरिक हैं जिनके पास ना नौकरी है और ना ही स्वरोजगार है। ऐसे नागरिकों को सरकार आय का साधन प्रदान करना चाहती है। PMKVY 4.0 के तहत प्रशिक्षण के अलावा सरकार प्रमाण पत्र भी प्रदान करती है जिसके माध्यम से लाभार्थी आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना का 4.0 चरण शुरू

प्रधानमंत्री कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत तीन चरण पूरे हो चुके हैं और इन स्तरों में कई नागरिकों ने लाभ प्राप्त किया है। अब इस योजना का 4.0 चरण शुरू होने वाला है जिसके तहत वे नागरिक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं जो अब तक योजना के लाभ से वंचित थे। अगर आप भी बेरोजगार हैं तो इस योजना के तहत विभिन्न कैटेगरी और विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार प्राप्त करने के योग्य बन सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना के क्या लाभ है

PM Kaushal Vikas Yojana के तहत स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर द्वारा बेरोजगारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। योजना के तहत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। देश में भारत सरकार की तरफ से हर शहर में स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की गई है जहां मुफ्त में ट्रेनिंग प्राप्त की जा सकती है। PMKVY 4.0 योजना के अंतर्गत सरकार ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट के साथ 8000 रूपये भी दे रही है। इस योजना का लाभ 10वीं एवं 12वीं कक्षा ड्रॉपआउट यानी जो बीच में स्कूल छोड़ चुके है वैसे युवा इसका लाभ लेकर ट्रेनिंग प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: PM Mudra Loan Yojana से बिजनेस के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन लें

PM Kaushal Vikas Yojana के तहत आवेदन करने के लिए लगने वाले दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

केंद्र सरकार द्वारा योजना के संचालन के लिए आधिकारिक स्किल इंडिया पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से ऑनलाइन कोर्स किए जा सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और साथ ही प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के आधिकारिक पोर्टल पर जाना है।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको स्किल इंडिया के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको Ragister as a Candidate के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछे गए सभी जरुरी जानकारी को भर देना है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर देने के बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा। जिसके बाद आपको Login पर क्लिक करके लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपको केटेगरी अनुसार कोर्स उपलब्ध कराए जायेंगे, आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स कर सकते हैं।
  • कोर्स पूरा करने के बाद आपको प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो जाएगा, आप इस प्रमाण पत्र को पोर्टल से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या स्किल ट्रेनिंग सेंटर से प्राप्त कर सकते हैं।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Note: अगर आप ऑनलाइन कोर्स करते हैं तो आपकी ट्रेनिंग कुछ घंटो में पूरी हो जाएगी, वहीं ऑफलाइन ट्रेनिंग में कुछ दिनों का समय लगेगा। कोर्स पूरा करने के बाद आपको माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा वेरीफाई किया हुआ सर्टिफिकेट मिलेगा जिससे आप नौकरी या स्वरोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

Paytm Personal Loan Apply

PMEGP Loan Yojana

Leave a Comment

error: Content is protected !!